UP में eShram Card का फायदा कब से मिलेगा

0

Eshram Card Benefits in Uttar Pradesh -जब से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी श्रमिकों को 500 रूपये महीना देने की घोषणा की है तभी से ई-श्रम कार्ड बनवाने की बाढ़ आगयी है। ई-श्रम कार्ड बनवाने के बाद सरकार द्वारा कब से इसका लाभ मिलेगा (eshram card benefits list in hindi)। ई-श्रम खाते में 500 रूपये महीना कब से मिलेगा? ई-श्रम कार्ड के students को क्या फायदा मिलेगा। ई श्रम कार्ड से पैसे कैसे मिलेंगे इन सभी के बारे में जानकारी, इस पोस्ट में दी गई है।

ई श्रम कार्ड क्या है?

eshram Card उन लोगो के लिए है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते है। सरकार द्वारा eshram Portal के जरिये असगठित क्षेत्र के मजदूरों का डाटा इकट्ठा कर रही है जिससे ये पता लगाया जा सके की वे किस तरह के काम कर रहे है। भारत में 38 करोड़ असंगठित मजदुर है, इन लोगो का नेशनल लेवल पर डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। ई श्रम कार्ड में 12 अंको का UAN (Universal Account Number) रहेगा। इसमें सभी व्यक्तिगत जानकारी उपलब्ध रहेगी।

श्रमिक, कृषि मजदूर, सब्जी और फल विक्रेता, प्रवासी मजदूर, मछुआरे, बढ़ई, भवन निर्माण श्रमिक, ऑटो चालक, घर की नौकरानी, मनरेगा वर्कर्स, सड़क पर सामान बेचनेवाले, नाई, Home Tutor आदि काम करने वाले जो किसी दूसरे के लिए या किसी जगह काम करने जाता था तो उसे शक की नजर से देखा जाता था लेकिन अब आपके पास ई श्रम कार्ड रहने से कोई भी शक की नजरों से नहीं देखेगा।

अगर अपने ई श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो eShram Portal पर जाकर बनवा सकते है।

ई श्रम कार्ड के फायदे क्या है? | eShram Card Benefits in Hindi

ई श्रम कार्ड पुरे भारत में मान्य होगा जो आधार से KYC किया हुआ Unique Labour ID Card हैं। इस कार्ड को देखकर पता लगाया जा है की यह बंदा कौन सा काम जानता है।

ई श्रम पोर्टल पर भारत सरकार के पास Centralised data रहेगा जिसमे सभी श्रमिकों का आधार द्वारा लिंक बैंक अकाउंट नंबर जोड़ा गया है जिससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा अगर सरकार कभी श्रमिकों के लिए कोई भी स्कीम या योजना लांच करती है तो श्रमिक को लाभ सीधे बैंक खाते में पहुंचे।

भारत में जो भी रोजगार देने वाली कम्पनिया, संगठन या सरकारी संस्थान को अगर उन्हें कभी भी श्रमिकों की जरुरत पड़ेगी तो ई श्रम कार्ड से आसानी से किसी को ट्रैक करके रोजगार के अवसर प्रदान कर सकती है।

ई श्रम कार्ड से आपको PM सुरक्षा विमा योजना के माध्यम से व्यक्ति की दुर्घटना से मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये का विमा दिया जायेगा तथा दुर्घटना के समय विकलांगता होने पर 1 लाख का विमा दिया जाएगा, इस सुरक्षा विमा योजना में registration के पहले साल तक कोई प्रीमियम नहीं देना होगा लेकिन अगले साल से 12 रूपये सालाना आपके आकउंट से काटा जायेगा।

ई श्रम कार्ड से students को क्या लाभ मिलेगा

सबसे पहले ये जान ले क्या Eshram Card Students बनवा सकते है? सरकार की तरह से यैसा कही नहीं कहा गया है की students Eshram Card बनवाना चाहिए या नहीं लेकिन Eshram Portal में दी गई Occupation List में कोई भी काम आपने सीखा है या 12/ग्रेजुएशन पढ़ाई के बाद कोई छोटा मोटा काम सीखना चाहते है जो इस लिस्ट में दी गई है तो आप जरूर बनवा सकते है। बनवाने के बाद सरकार द्वारा फ्यूचर में इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

अगर आपने कोई अच्छी पढाई जैसे B.Sc, B.Tech, MBBS, P.Hd आदि कर रहे है और लक्ष्य कोई सरकारी नौकरी करना या कोई बड़ी कंपनी में जॉब करना है तो आपको Eshram Card नहीं बनवाना चाहिए क्योकि Eshram Card बनवाने के बाद फ्यूचर में यदि आपकी पढाई पूरी करने के बाद किसी संगठित क्षेत्र में नौकरी लगती है तो वहां पर प्रॉब्लम हो सकती है।

Also Read- UP Government Free laptop Tablet Yojna

ई श्रम कार्ड से जुड़े FAQs

1. ई श्रम कार्ड बनवाने के बाद कोई सरकारी या प्राइवेट जॉब मिल जाती है तो?

Ans. अगर ई श्रम कार्ड बनवाने के बाद कोई जॉब मिल गई है जिसमे EPF account बना है तो ई श्रम कार्ड को eshram.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट से जाकर Information में बदलाव कर सकते है या इसे हटा सकते है। अथवा Helpdesk No. 14434 से इसके बारे में सलाह ले सकते है।

2. मेरा PPF Account है क्या मै ई श्रम कार्ड बनवा सकता हूं?

Ans. नहीं बनवा सकते है, ई श्रम कार्ड केवल असंगठित श्रमिकों के लिए है।

3. ई श्रम कार्ड बनवाने के बाद क्या Students को scholarship मिलेगी?

Ans. ई श्रम कार्ड बनवाने वाले सभी students को Scholarship मिलेगी। scholarship का इससे कोई मतलब नहीं है। स्कालरशिप समाज कल्याण से आती है और ई श्रम कार्ड श्रम मंत्रालय से आता हैं।

4. किसी के माता या पिता में कोई भी अगर सरकारी जॉब में है तो क्या ई श्रम कार्ड बनवा सकता है?

Ans. हां बनवा सकते है।

5. हम प्राइवेट स्कूल में जॉब करते हैं और हमारा पीएफ भी कटता है तो क्या हम eshram कार्ड बनवा सकते है?

Ans. नहीं बनवा सकते है (You are not eligible for registration as you are member of EPFO/ESIC), Eshram Card केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो के लिए है।

6. जिन्हें किसान सम्मान निधि मिलता है उन्हें इसका लाभ मिलेगा ?

Ans. हां, किसान सम्मान निधि का पैसा जिनका आता है वे भी ई श्रम कार्ड बनवा सकते है। कोई दिक्कत नहीं है।

7. eShram Card बनवाने पर क्या सच में अकाउंट से 330 रु कटेगा।

Ans. नहीं, हालांकि इसमें प्रधान मंत्री विमा सुरक्षा योजना का लाभ भी मिलेगा जो registration के दूसरे साल से 12 रूपये प्रति वर्ष अकाउंट से कटेगा, लेकिन Eshram Card बनवाने पर 330 रूपये अकाउंट से कटने वाली बात फेक है।

8. Eshram Portal पर गलत जानकारी भरने के बाद क्या हम उसे दुबारा फिर से अपडेट कर सकते है।

Ans. हां कर सकते है, आप Eshram Portal Update Profile पर जाकर फिर से अपडेट कर सकते है?

9. Eshram Card की Validity कितने दिन तक रहेगी?

Ans. Eshram Card की validity Life Time के लिए मान्य रहेगी।

10. क्या Eshram Card 60 वर्ष से अधिक व्यक्तियों का भी बनेगा ?

Ans. नहीं, Eshram Card केवल 16 से 59 वर्ष तक के लोगो का ही बनेगा।

11. Eshram Portal Official Helpline Number क्या है?

Ans. Ans. Eshram Portal का Official Helpline Number 14434 है।

12. UP में EShram Card धारकों को 500 रूपये महीना कब से मिलेगा?

Ans. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सभी असंगठित श्रमिकों को 500 रूपये महीने का भरण पोषण भत्ता दिया जायेगा। सबसे पहले इसकी जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार ने की है जो प्रत्तेक श्रमिक को एक-एक हजार रूपये की दो क़िस्त दी जाएगी। इसका भुगता DBT अर्थात डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में दिया जायेगा। यह भत्ता Uttar Pradesh में 1 जनवरी 2022 से दिया जायेगा। सरकार ने कहा है कि 31 दिसंबर 2021 तक ई श्रम कार्ड बनवाने वालों को इसका लाभ मिलेगा।

13. Eshram Card को Cancel कैसे करें?

Ans. अभी eshram Portal यैसी कोई अपडेट नहीं है जो Eshram Card बनवाने के बाद कैंसिल किया जा सके।

14. ई श्रम कार्ड और श्रम/लेबर कार्ड में क्या अंतर है?

Ans. ई श्रम कार्ड national लेवल पर तैयार सभी असंगठित श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा बनवाया जाता है। जबकि श्रम या लेबर कार्ड किसी भी राज्य सरकार द्वारा किसी स्पेशल योजनाओं के लिए बनवाई जाती है। आप इनमें से दोनों बनवा सकते है।

Previous articleधान खरीद हेतु किसान पंजीकरण 2021-22 Last Date
Next articlePVC Aadhar Card Order Status Check Link | Check पीवीसी आधार कार्ड आर्डर Status Online Track

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here