Windows 11 Features in Hindi | विंडोज 10 को विंडोज 11 में कैसे upgrade करें?

0

Microsoft कंपनी ने अपने windows Operating system का New Version launch किया है जिसका नाम Windows 11 है। विंडोज 10 लांच होने के लगभग 6 साल बाद माइक्रोसॉफ्ट ने 24 जून 2021 को घोषणा कर दिया की हम नया ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 लांच करने जा रहे है। इस पोस्ट में हम Best Windows 11 Features in Hindi, विंडोज 10 और विंडोज 11 में क्या अंतर है। इसके साथ विंडोज 10 को विंडोज 11 में कैसे upgrade करें

विंडोज 11 का परिचय (Introduction to Windows 11)

विंडोज 11 Microsoft का Latest Operating system है कुछ वर्षो के बाद माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव देखने को मिलता है विंडोज-XP 2001 में विंडोज-vista 2006 में, विंडोज-7 2008 में, विंडोज-8 2012 में, विंडोज-10 2015 में लांच किया गया था। Microsoft ने सभी OS में जब बड़ा बदलाव करता है तो उसका नया नाम हो जाता है जैसे इस बार windows 10 के बाद नया नाम Windows 11 हो गया है।

विंडोज 11 Personal computer, tablet डिवाइस के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का काम करता हैं। यह New Generation के लिए एक बेहतीर ऑपरेटिंग सिस्टम है। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है की विंडोज 11 नए तरह के डिवाइस पर अच्छे तरीके से काम करेगा, इसमें कुछ new Features जोड़े गए हैं जो विंडोज 10 से थोड़ा अलग दिखेंगे।

विंडोज 11 अब तक का सबसे तेज और सुरक्षित connectivity प्रदान करेगा। इसके theme में कुछ बदलाव किया गया है जो विंडोज 10 से अलग लुक देता है इसके साथ कुछ extra Features जोड़ा गया है।

विंडोज 11 की विशेषताएं (Features of Windows 11 in Hindi)

माइक्रोसॉफ्ट का नया ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11, अन्य संस्करणों से कैसे अलग है। यहां पर windows 11 Best Features List in Hindi दिया गया है है जो यूजर को एक बेहतर अनुभव प्रदान करेगा।

Better multitasking experience

विंडोज-11 में Snap Layouts और Snap Group Feature को ऐड किया गया है। Snap Group से एक साथ multiple work अच्छे तरीके से कर सकते है जैसे आपको tutorial video देखते-देखते आपको coding करनी है तो एक ही स्क्रीन के अंदर अच्छे तरीके से कर सकते है। Snap Windows से अपने स्क्रीन के अंदर कई सारे विंडोज को center, left और rigth में बहुत अच्छे तरीके से organize कर सकते है।

Start menu

इसमें by default Start Menu को लेफ्ट से हटाकर Center में कर दिया गया है, हलाकि इसे अपने अनुसार Left में ले जा सकते है। इसके साथ Task bar में दिया गया Search ऑप्शन को भी Improve किया गया है।

Windows 11 security

यैसा माना जा रहा है की यह अब तक का सबसे secure ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसमें TPM (Trusted Platform Module) टेक्नोलॉजी को इम्प्रूव किया है जिसकी वजह से cryptographic process में और अधिक Help मिलेगी। इसके साथ Future में लगातार Update मिलता रहेगा।

Android Apps Support on Windows 11

कंपनी ने अपने new version वाले OS में Android Apps को अपने Personal Computer इस्तेमाल कर सकते है, इसके लिए Microsoft ने Amazon कंपनी के साथ समझौता किया है जिसमे कहा गया है कि Microsoft store के अंदर Amazon Appstore से Android apps download करके डायरेक्ट PC में चला सकते है। अब आप android smartphone का मजा अब अपने PC कंप्यूटर में ले सकते हैं।

Better Gaming experience

विंडोज-11 में HDR के साथ Gaming में Users को Next level experience मिलेगा। गेमर्स के लिए existing hardware की परफोर्मशन को बेहतर किया गया है। इसमें Auto HDR display मिलता है, अगर आपका मॉनिटर HDR नहीं है तो वह automatically HDR display प्रदान करेगा जिसमें गेमर्स को अधिक colors range प्रदान करता है।

इसमें DirectX 12 Ultimate टेक्नोलॉजी के साथ बेहतर gaming experience प्रदान करने के लिए विंडोज-11 को अनुकूलित किया गया है जिसमें high frame rates प्रदान करता हैं। इसमें Xbox Game Pass भी मिलता है जिसमें 100 से आधी top लेवल games मिलेगा।

New Microsoft store in Windows-11

कंपनी ने Microsoft store का और अधिक Improve किया है जिसमें एक ही जगह पर सभी software मिल जायेगे। अब आपको इंटरनेट पर अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर download करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योकि इंटरनेट के कही से भी software download करने से वायरस आने के खतरे बढ़ जाते है।

New edge browser

इसमें edge browser में Update देखने को मिलेगा जिसमें पहले से Fast चलेगा और UI के अंदर भी बहुत कुछ बदलाव किया गया है।

Microsoft Teams in Windows 11

जमाना Video Calling का है, इसको देखते हुए कंपनी ने Microsoft Teams सॉफ्टवेयर को डायरेक्ट इंटीग्रेट कर दिया है जहां पर text chat, voice और video के माध्यम से किसी से में कनेक्ट हो सकते है, चाहे वह किसी भी प्लेटफार्म डिवाइस जैसे windows, android या iOS पर हो।

Widgets & personal feed

विंडोज-११ में New widget AI personalized को जोड़ा गया है जहा पर transparent background के साथ स्क्रीन पर news, calendar, weather, local News को आपके पसंद के अनुसार News Feed में जानकारी देता रहेगा। हलाकि इसे Remove भी कर सकते है।

Touch Screen Optimize

विंडोज-११ में Touch Screen device के लिए एक नया experience देखने को मिलेगा जहा पर Gesture का ऑप्शन देखने को मिलेगा इसके अलावा pen tab के साथ haptic का इस्तेमाल कर सकते है।

क्या विंडोज 10 यूजर्स के लिए विंडोज 11 फ्री होगा? (Will Windows 11 be free for Windows 10 users)

कंपनी ने यह कहा है कि विंडोज-11 OS उनके लिए Free upgrade मिलेगा जिनके system में पहले से विंडोज-10 का लाइसेंस version है। यदि आप नया PC सिस्टम ले रहे है तो आपको विंडोज-11 license key लेना होगा इसके लिए पैसे देने होंगे। अगर Windows-7, Windows-8 के users विंडोज-11 में Upgrade के लिए license key खरीदना होगा। इस साल के अंत तक मार्किट में जितने भी Compute और Laptop आएंगे सभी में विंडोज-11 ऑपरेटिंग सिस्टम देखने को मिलेंगे।

विंडोज 11 की हार्डवेयर आवश्यकता (Windows 11 Hardware requirements)

विंडोज 11 OS की कुछ hardware requirements है जो आपके पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप को चलाने के लिए होना आवश्यक हैं। इस चीज को खुद कंपनी ने Microsoft requirements Page में बताया है।

Processor: कम से कम 1 Gigahertz (GHz) या उससे अधिक साथ में 2 Cores या उससे अधिक का प्रोसेसर होना चाहिए।

RAM: 4 GB या उससे अधिक का RAM होना आवश्यक है।

Internal Storage: 64 GB या उससे अधिक का स्टोरेज डिवाइस होना चाहिए

Graphics Card: DirectX 12 या उसके बाद का Version साथ में WDDM 2.0 driver

System firmware: UEFI, Secure Boot

Display: HD (High definition) (720p) display

Internet connection: Windows-11 अपडेट और कुछ फीचर ऐड करने करने के लिए Internet Connection की आवश्यकता होगी।

विंडोज-10 को को विंडोज-11 से कैसे अपग्रेड करें? (How to Upgrade Windows 10 to Windows 11)

यदि आपके सिस्टम में पहले से विंडोज-10 है तो उसे विंडोज-११ में अपग्रेड करने के लिए सबसे पहले Settings में जाए उसके बाद Updates & Security पर क्लिक करें उसके बाद Windows Update पर जाए उसके बाद Check for Updates पर क्लिक करने पर Windows-11 Update version मिल जायेगा। यदि आपका computer विंडोज-11 requirements को पूरा करना है तो इसे आसानी से update Now पर क्लिक करके Free Upgrade कर सकते है।

ध्यान रहे विंडोज अपडेट के लिए किसी थर्ड पार्टी जैसे Google drive या किसी अन्य वेबसाइट से विंडोज-11 ISO file download न करें इस तरीके से सिस्टम में मैलवेयर और वायरस आने के चांस बढ़ जाते है।

जैसे ही माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा Officially windows-11 original version ISO file download करने के लिए आ जायेगा तभी आपके सिस्टम में विंडोज-10 से विंडोज-11 अपग्रेड करने के लिए आजायेगा। 2021 साल के अंत तक विंडोज-11 का Original Version आने की उम्मीद है।

Previous articleWhat is Google My Business in Hindi | अपने Business को Google search में कैसे दिखाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here